
नकदी पैदा करने और लाभ कमाने का कोई जादुई तरीका नहीं है, कुछ चीजें हैं जो आप अपने वित्तीय विकास में लगातार सुधार कर सकते हैं।
6-सिग्मा प्रक्रिया
(लक्ष्य - मापें- विश्लेषण -सुधार - नियंत्रण)
चरण 1: लक्ष्य निर्धारित करें
1. व्यापक भू-भाग के लिए हमेशा योजना
- उद्यमी के रूप में नई शुरुआत के साथ, अधिकांश लोग आने वाले कुछ वर्षों में भारी लाभ मार्जिन या कारोबार के साथ एक ही लक्ष्य के बारे में सोचते हैं।
- यदि आप इस तरह से सोचते हैं तो आप निश्चित रूप से रास्ते में एक मौका छोड़ देंगे और जल्दी से अभिभूत हो जाएंगे।
- जहाँ आप दीर्घकालिक होना चाहते हैं, उसके बारे में नियमित रूप से सोचने के बजाय, एक व्यावसायिक मानचित्र बनाएं जो आपको वृद्धिशील विकास और लाभ बढ़ाने के लिए एक स्थिर योजना के बारे में सोचने की अनुमति देता है।
- लाभ के अनुपात की अपनी गुणवत्ता में सुधार शुरू करने के लिए आप आज, इस सप्ताह या इस महीने में क्या कर सकते हैं?
चरण 2: (लक्ष्य को मापें)
2. "स्वॉट" विश्लेषण के साथ काम करें
- मैं उच्च लाभ कमाने के लिए आदेश देता हूं, लोगों को पूरे संगठन को (ताकत-कमजोरी-अवसर-खतरा) समझने की जरूरत है।
- आपको पैसा बनाने से क्या रोक रहा है?
- क्या यह व्यवहार्य नेतृत्व कौशल की कमी है?
- क्या यह आपकी बिक्री टीम के साथ एक समस्या है?
- क्या आपने अपने ब्रांड की गुणवत्ता और सेवाओं को समझने के लिए पर्याप्त समय नहीं दिया है?
- एक बार जब आप अवरोध की पहचान कर लेते हैं, तो आप अपने अवरोधों को तोड़ने के लिए आवश्यक व्यक्तिगत या व्यावसायिक उपकरणों की तलाश कर सकते हैं।
चरण 3: (विश्लेषण)
3. पहचान आप कर सकते हैं सबसे अधिक कर सकते हैं
- विकास और कैसे लाभ कमाने के लिए हाथ से जाना। यदि विकास की कमी आपकी बिक्री टीम के भीतर एक समस्या है, तो सोचें कि आप इसे कैसे सुधार सकते हैं।
- क्या आपको नई प्रतिभाओं को नियुक्त करने की आवश्यकता है?
- क्या आपको अधिक प्रोत्साहन देने या कंपनी संस्कृति में बदलाव करने की आवश्यकता है?
- प्रभावी बिक्री टीम
- कौन आपको 100% समर्थन करता है?
- जो न केवल कंपनी को अंदर और बाहर जानता है, बल्कि सैनिकों को भी रैली कर सकता है और नए ग्राहकों को ला सकता है?
- ऐसे लोगों की एक टीम इकट्ठा करें जो आपके ब्रांड के लिए काम करने के लिए उत्साहित हैं; सफल होना बहुत आसान हो जाता है।
- यदि समस्या आपकी टीम के भीतर नहीं है, तो यह आपका उत्पाद हो सकता है या जिस तरह से आप इसे मार्केटिंग कर रहे हैं, वह आपके लक्ष्य बाजार के साथ नहीं जुड़ रहा है।
- जब आप अपने व्यवसाय के उन क्षेत्रों की पहचान कर लेते हैं जहाँ आप विकास को अनुकूलित कर सकते हैं, तो आप प्रभाव परिवर्तन करने के बारे में रणनीतिक हो सकते हैं।
4. अपने काम में निष्ठा रखने की कोशिश करें
- अधिकांश व्यवसाय पारंपरिक पद्धति या ट्रेंडिंग मार्केट का अनुसरण करते हैं।
- लेकिन बाजार और लाभ, व्यापार की असावधानी पर बहता है और बहुत कम कंपनी ईमानदारी से अपने ग्राहकों को कुछ नया पेश करती है।
- इस बिंदु पर, सफल व्यवसाय मौजूदा विचारों पर विस्तार करते हैं, लेकिन वे इसे अभिनव तरीके से करते हैं।
- दूसरे शब्दों में, वे रणनीतिक रूप से अपने उत्पाद या सेवा का नवाचार करते हैं।
- ऐसा करने के लिए, आपको यह पहचानने की आवश्यकता है कि आपका ग्राहक वास्तव में कौन है और उन्हें आपके उत्पाद या सेवा की आवश्यकता क्यों है।
5. ग्राहकों को वास्तविक मूल्य / वस्तुएं दें
- एक सफल व्यवसाय की निचली रेखा न केवल लाभ है, बल्कि आपके द्वारा देखे गए ग्राहकों का मूल्य भी है।
- अधिकतम प्राप्त करने के लिए आप उत्पाद / सेवाओं में मूल्यों / नैतिकता के साथ समझौता न करें। फायदा।
- जब कोई ऐसा उत्पाद पाता है जो एक आवश्यकता को पूरा करता है तो वे कहीं और नहीं पाते, वे प्यार में पड़ जाते हैं।
- आप अपने आदर्श ग्राहक को वास्तव में कैसे अनदेखा कर सकते हैं?
- अपने ग्राहक की जीवन शैली और स्वाद को समझने के लिए अपने बाजार अनुसंधान को प्राथमिकता दें।
- अपने ग्राहक के दिमाग और वरीयताओं को आबाद करके, आप अपने बाजार के लिए आकर्षक नवाचार बनाने में सक्षम हैं।
- जैसा कि आप नवाचार करते हैं, ट्रैक करें कि आपका खरीदार कैसे प्रतिक्रिया देता है ताकि आप अपनी रणनीति को आवश्यकतानुसार समायोजित कर सकें।
6. अपने कनेक्शन का लाभ उठाएं।
- व्यावसायिक सफलता कई कारकों पर निर्भर करती है, और व्यावसायिक संबंध उनमें से एक हैं।
- अपने नेटवर्क को व्यक्तियों के संग्रह के रूप में नहीं, बल्कि रणनीतिक गठबंधनों के संग्रह के रूप में देखें।
- अपने उद्योग में पूरक व्यवसायों के साथ संबंध बनाएं, और रेफरल के लिए उनके साथ साझेदारी करने पर विचार करें।
- अपने कनेक्शन का लाभ उठाना सीखकर, आप लाभ कमाने के लिए अपना दायरा और क्षमता बढ़ाते हैं।
7. ग्राहक सगाई संरचनाओं में लचीला होना
- विपणन रणनीति और आपको स्थिति के अनुसार अपने उत्पाद और ग्राहकों को फिट करने के लिए लचीला होना चाहिए।
- उत्पादों के आउटरीच के लिए आधुनिक तकनीक और सोशल मीडिया की लोकप्रियता को प्राथमिकता दें।
- अपनी वेबसाइट और सोशल मीडिया के माध्यम से अपने लक्ष्य बाजार को डिजिटल रूप से संलग्न करें ताकि वे आसानी से आपके उत्पाद के बारे में जान सकें और सीख सकें।
- लाभ कमाने के लिए, अपने उत्पाद के बारे में बॉक्स के बाहर सोचें।
- आप क्रॉस-सेलिंग (मौजूदा उत्पादों के साथ मानार्थ उत्पाद या सेवाएं प्रदान करना) या बिक्री मॉडल को अपनाने की कोशिश कर सकते हैं जो ग्राहकों को लौटाने (जैसे मासिक सेवा योजना या थोक छूट) का निर्माण करता है।
- आप जो भी दृष्टिकोण अपनाते हैं, वह यह निर्धारित करने के लिए कि क्या कार्य कर रहे हैं और कौन से कार्य नहीं कर रहे हैं, यह निर्धारित करने के लिए अपने परिणामों को मापें।
चरण 4: (सुधार)
8. एक कार्रवाई योजना बनाएं
- एक बार जब आपको पता चल गया कि किस तरह से विकास करना है और कैसे रणनीतिक रूप से नया करना है, तो काम करने का समय है और लाभ कैसे कमाया जाए, इसके लिए अपनी योजना बनाएं।
- एक समयरेखा बनाएं और आप और आपकी टीम लाभ मार्जिन बढ़ाने के लिए कई कदम उठाएंगे।
- उचित लक्ष्य निर्धारित करें जो आप समय के साथ बनाए रख सकते हैं। एक मेस बनाते हैं
चरण 5: (नियंत्रण)
9. अपने कार्यक्रम को ट्रैक करें
- क्योंकि आपने एक कार्य योजना बनाई है, इसका मतलब यह है कि आप लाभ कमाएंगे।
- जैसे ही आपकी योजना आगे बढ़ती है, अपने परिणामों की निगरानी करें। वह समय निर्धारित करें जिसे आप चेक करेंगे और अपनी प्रगति का मूल्यांकन करेंगे।
- शायद यह एक मासिक बात है, या शायद आप हर तीन या छह महीने में विकास की निगरानी के लिए जांच करते हैं।
- पर्याप्त अंतर्दृष्टि और योजना के साथ, आप अपनी कंपनी में लाभ कमा सकते हैं।
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